Salad Dressing Recipes indian, Secrets of French and Italian salad dressings | सलाद ड्रेसिंग रेसिपी भारतीय, फ्रेंच और इतालवी सलाद ड्रेसिंग के रहस्य

Salad Dressing Recipes indian

सॉस न केवल खाद्य पदार्थों को एक अनोखा स्वाद और सुगंध देता है, बल्कि आहार में विविधता लाने में भी मदद करता है। आप समान सलाद सामग्री का उपयोग कर सकते हैं और नई ड्रेसिंग जोड़ सकते हैं - हर बार पकवान पूरी तरह से अलग माना जाएगा। फैसल360 के संपादकों ने पता लगाया कि फ्रेंच और इतालवी सॉस कैसे भिन्न हैं, उन्हें कैसे तैयार किया जाए और किसके साथ परोसा जाए।

क्या अंतर है

फ्रेंच सलाद ड्रेसिंग समुद्री भोजन, चिकन, सब्जियों और फलों वाले व्यंजनों के लिए उपयुक्त है। यह जैतून का तेल, बाल्समिक सिरका, डिजॉन सरसों, शहद और लहसुन पर आधारित है।

इतालवी ड्रेसिंग टमाटर, मोत्ज़ारेला, जैतून और बेल मिर्च के साथ सलाद के स्वाद को उजागर करेगी। मुख्य सामग्री हैं जैतून का तेल, रेड वाइन सिरका, परमेसन, जड़ी-बूटियों का एक गुलदस्ता: तुलसी, अजवायन, सूखा लहसुन।

Salad Dressing Recipes indian

1. फ़्रेंच गैस स्टेशन

क्लासिक विनैग्रेट सॉस

लोकप्रिय फ़्रेंच सरसों सलाद ड्रेसिंग का नाम विनैग्रे या सिरका शब्द से लिया गया है। यह उत्पाद सॉस में जैतून का तेल, डिजॉन सरसों, नमक और काली मिर्च के साथ शामिल है। विनैग्रेट ठंडे ऐपेटाइज़र और मछली के व्यंजनों का पूरी तरह से पूरक है।

Salad Dressing Recipes indian

महत्वपूर्ण

आपको तैयारी के तुरंत बाद सॉस डालना होगा: आप इस ड्रेसिंग को रेफ्रिजरेटर में स्टोर नहीं कर सकते - स्वाद खराब हो सकता है।

2. शहद सरसों की ड्रेसिंग

फ्रेंच ड्रेसिंग मीठे-खट्टे और मसालेदार स्वादों को जोड़ती है और चिकन ब्रेस्ट, टर्की या पोर्क के साथ सलाद के लिए आदर्श है। इसे तैयार करने के लिए आपको अनाज और डिजॉन सरसों, शहद, लहसुन, रेड वाइन सिरका, नमक, पिसी हुई काली मिर्च और जैतून का तेल चाहिए।

Salad Dressing Recipes indian

सलाह

रेसिपी के लिए कोल्ड-प्रेस्ड जैतून के तेल का उपयोग करें - सॉस स्वास्थ्यवर्धक होगा और इसका स्वाद बेहतर होगा।

3. खट्टा क्रीम और लहसुन की चटनी

यह विकल्प आदर्श रूप से पारंपरिक आलू सलाद और समुद्री भोजन सलाद का पूरक होगा। इसकी संरचना थोड़ी भिन्न हो सकती है, लेकिन यह हमेशा इन उत्पादों पर आधारित होती है: मेयोनेज़, खट्टा क्रीम, लहसुन, नमक, पिसी हुई काली मिर्च। आपको आवश्यक स्थिरता प्राप्त करने के लिए, थोड़ा पानी या दही मिलाएं।

Salad Dressing Recipes indian

दिलचस्प तथ्य

पहली मेयोनेज़ रेसिपी में से एक 1756 में युद्ध के दौरान बनाई गई थी, जब फ्रांसीसी सैनिक दोपहर के भोजन के लिए भोजन प्राप्त करने में असमर्थ थे और रसोइया उपलब्ध सामग्री से एक नई सॉस लेकर आया था। क्लासिक संस्करण, जो आज भी पूरी दुनिया में लोकप्रिय है, 1806 में फ्रांसीसी पाक विशेषज्ञ फ्रेंकोइस लुई पापिन द्वारा विकसित किया गया था।

4. इतालवी गैस स्टेशन

सिरका और जैतून का तेल सॉस:

सिरके के साथ जैतून का तेल सबसे सरल और सबसे लोकप्रिय इतालवी सब्जी सलाद ड्रेसिंग है। टेबल सिरका को बाल्समिक सिरका से बदला जा सकता है - यह पकवान को एक समृद्ध स्वाद देगा। यदि आपको प्रयोग पसंद हैं, तो एक बोतल तेल में लहसुन, जड़ी-बूटियाँ, मसाले डालें और इसे कम से कम एक दिन के लिए पकने दें: यह अधिक सुगंधित और मसालेदार हो जाएगा।

Salad Dressing Recipes indian

5. पेस्टो

पेस्टो एक क्लासिक इतालवी सलाद सॉस है जो तुलसी, जैतून का तेल, लहसुन, परमेसन और पेकोरिनो चीज़ से बना है। टमाटर और मोत्ज़ारेला चीज़ के साथ सबसे अच्छी जोड़ी। एक शाकाहारी संस्करण भी है जो पनीर के बजाय पोषण खमीर का उपयोग करता है।

Salad Dressing Recipes indian

6. अजमोद और डिजॉन सरसों के साथ ड्रेसिंग

मसालेदार इतालवी शैली की ड्रेसिंग न केवल सलाद के लिए, बल्कि मछली और मांस के व्यंजनों के लिए भी उपयुक्त है। अजमोद, लहसुन, डिजॉन सरसों, शेरी सिरका और जैतून का तेल के संयोजन के लिए धन्यवाद, सॉस का स्वाद बहुत ही असामान्य और उज्ज्वल है। रूस में, इस विकल्प का इतनी बार उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन इटली में यह बहुत लोकप्रिय है; इस ड्रेसिंग को अक्सर नाश्ते में क्राउटन के साथ परोसा जाता है और ऊपर से नींबू के रस की एक बूंद डाली जाती है।

Salad Dressing Recipes indian

क्या किया जा सकता है?

पकवान का स्वाद बढ़ाने के लिए सलाद सॉस में जड़ी-बूटियों का एक गुलदस्ता जोड़ें। यदि ड्रेसिंग फीकी हो जाती है और आप इसमें कुछ उमामी नोट्स जोड़ना चाहते हैं, तो सलाद पर कसा हुआ पनीर छिड़कें: एक बड़ा चम्मच पर्याप्त है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म