Follow us to get updates related to latest posts WhatsApp Channel

Foods that lower cholesterol | कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज

Foods that lower cholesterol | कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है? कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं

Foods that lower cholesterol | कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज

महिला स्वास्थ्य संस्करण ने भूमध्यसागरीय आहार के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची प्रकाशित की है, जिसे पोषण विशेषज्ञ हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पालन करने की सलाह देते हैं।

भूमध्यसागरीय आहार ने एक पोषण प्रणाली के रूप में मान्यता प्राप्त कर ली है जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है, शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, आंत माइक्रोबायोटा को संतुलित करता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय रोग के विकास को रोकता है।

सब्जियों और फलों से कोलेस्ट्रॉल कम करें

अनुशंसित खाद्य पदार्थों में सेब, जामुन, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, खीरे, अंगूर, अंगूर, गोभी, तरबूज, मशरूम, प्याज, संतरे, पार्सनिप, आड़ू, नाशपाती, बेल मिर्च, पालक, तोरी, मीठे आलू, टमाटर और शलजम शामिल हैं।

सब्जियाँ और फल या तो ताजा या जमे हुए हो सकते हैं। दोनों ही मामलों में, वे शरीर को आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर प्रदान करेंगे।

सब्जियों और फलों से कोलेस्ट्रॉल कम करें

बीज, मेवे और फलियों से कोलेस्ट्रॉल कम करें

अपने आहार में शामिल करें: बादाम, जौ, बीन्स, ब्राउन चावल, काजू, छोले, फवा बीन्स, अलसी के बीज, हेज़लनट्स, किडनी बीन्स, दाल, जई, मटर, पिस्ता, कद्दू के बीज, क्विनोआ, तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज और अखरोट।

बीज, नट्स और फलियों में मौजूद फाइबर और वनस्पति प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। इनमें विटामिन बी, मैग्नीशियम और तांबा भी होता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, भूमध्यसागरीय आहार पर आपको सप्ताह में कम से कम तीन बार इस श्रेणी के खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा।

बीज, मेवे और फलियां से कोलेस्ट्रॉल कम करें।

दूध से कोलेस्ट्रॉल कम करें

आहार विशेषज्ञ आपके आहार में विविधता लाने और मोत्ज़ारेला, फ़ेटा चीज़ और परमेसन को प्राथमिकता देते हुए सप्ताह में लगभग दो बार पनीर खाने की सलाह देते हैं।

सूची में ग्रीक दही भी शामिल है, एक ऐसा उत्पाद जो लाभकारी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूक्ष्म वनस्पतियों को बनाए रखने के लिए अपरिहार्य है। इस बात पर जोर दिया जाता है कि भूमध्यसागरीय प्रकार का पोषण गाय के दूध से बने उत्पादों तक सीमित नहीं है: भेड़, बकरी और भैंस के दूध का व्यापक रूप से क्षेत्र के देशों में उपयोग किया जाता है।

भूमध्यसागरीय आहार का पालन करते हुए, आप कभी-कभी प्राकृतिक सामग्री से बनी आइसक्रीम भी खा सकते हैं।

दूध से कोलेस्ट्रॉल कम करें

मांस, मछली, समुद्री भोजन से कोलेस्ट्रॉल कम करें

व्यक्तिगत स्वास्थ्य संकेतकों के आधार पर, भूमध्यसागरीय आहार पर मांस का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए। दुबला मांस चुनें जिसमें संतृप्त वसा कम हो और मछली न छोड़ें।

मुख्य सिद्धांत उत्पादों की विविधता और रोटेशन है, जिनमें शामिल हैं: गोमांस, सूअर का मांस, मुर्गी पालन, शंख, मैकेरल, सैल्मन, सार्डिन, झींगा, ट्राउट और ट्यूना।

मांस, मछली, समुद्री भोजन से कोलेस्ट्रॉल कम करें

स्वस्थ वसा के साथ कोलेस्ट्रॉल कम करें

जैतून का तेल, एवोकाडो और सैल्मन में मौजूद असंतृप्त वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और इस तरह हृदय रोग के विकास को रोकते हैं।

लेकिन संतृप्त वसा, जो मक्खन, ताड़ के तेल और सूअर की चर्बी में पाए जाते हैं, हृदय और संवहनी रोगों से सबसे अधिक निकटता से जुड़े होते हैं।

पोषण विशेषज्ञ भी एवोकैडो तेल और अखरोट तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

स्वस्थ वसा के साथ कोलेस्ट्रॉल कम करें

जड़ी-बूटियों और मसालों से कोलेस्ट्रॉल कम करें

डॉक्टरों के अनुसार, आपको अपने मेनू में शामिल करना होगा: तुलसी, दालचीनी, लहसुन, पुदीना, अजवायन, जायफल, मेंहदी, ऋषि और थाइम। सुगंधित जड़ी-बूटियाँ, जड़ी-बूटियाँ और मसाले न केवल भूमध्यसागरीय व्यंजनों को उनकी विशिष्ट सुगंध और पारंपरिक स्वाद देते हैं, बल्कि वे बेहद स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं। वे हृदय पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं, जीवाणुरोधी गुण रखते हैं और भोजन को पचाने में मदद करते हैं।

FAQ:

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है?

नियमित व्यायाम करना। सही आहार लेना, जिसमें विशेषकर फाइबर युक्त भोजन शामिल है। तंतु एवं मांस का सेवन कम करना। अधिक पानी पीना। धूम्रपान और शराब का सेवन बंद करना। लेकिन, कृपया ध्यान दें कि यह सलाह केवल उपयोगकर्ता के स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा दी गई है, और पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

7 दिनों में कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें घरेलू उपाय?

कोलेस्ट्रॉल को 7 दिनों में कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं: हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों का सेवन: अधिकतम हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों का सेवन करें, जैसे कि पालक, मेथी, टमाटर, सेब, आम, और अन्य। मुख्य अद्यतन आहार: अनाज, दाल, और दूध के प्रोटीन आहार में बदलें। दिन का शुरुआत नींबू पानी या गर्म पानी में शहद: इससे मधुमेह नियंत्रित होता है और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। महसूसे के सत्वपरायण तेल का उपयोग करें: जैसे कि जैतून का तेल, मसूर दाल का तेल, या सरसों का तेल। नियमित व्यायाम: रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें, जैसे कि चलना, दौड़ना, योग, या व्यायाम। अदरक और लहसुन का सेवन: अदरक और लहसुन के उपयोग से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल स्तर कम हो सकता है। दिन की शुरुआत ताजे फलों से: दिन की शुरुआत ताजे फलों से करें, जैसे कि सेब, केला, अथवा अन्य फल। यह सभी उपाय आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कृपया ध्यान दें कि अपने चिकित्सक से पहले परामर्श करें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप निम्नलिखित आहार को शामिल कर सकते हैं: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ: फाइबर युक्त आहार कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें अनाज, दालें, दलिया, फल, सब्जियां, और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल होती हैं। उन्हें जिनमें अधिक "न तेल" हो: अधिकतम खाने में न समेगी की चीजें, जैसे कि लहसुन, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, भिन्डी, गाजर, मूली, अदरक, और गर्म मसाले। अदरक और लहसुन: अदरक और लहसुन में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। संतरा: संतरा में प्राकृतिक फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। दालें: मसूर दाल, मूंग दाल, और तूर दाल जैसी दालें खाने से भी कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। अजवाइन: अजवाइन को भी आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। सोया उत्पाद: सोया उत्पाद जैसे कि सोया दूध, सोया पनीर, और सोया बीन्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। अधिकतम फल, सब्जियां, और अनाज का सेवन करें और अतिरिक्त तेलों और तले हुए चीजों से बचें। साथ ही, अपने आहार में नियमित व्यायाम और पर्याप्त पानी का सेवन भी करें। यह सभी उपाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपको निम्नलिखित चीजें न खानी चाहिए: बारीकी से बनी हुई तेलों और तले हुए चीजें: जैसे कि फ्राइड फूड, पकोड़े, समोसे, चिप्स, नमकीन, और पूरी। इनमें बहुत अधिक सतुरेटेड और ट्रांस फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। स्वीट्स और मिठाई: ज्यादा तेल और चीनी से बनी मिठाई, केक, कूकीज़, बिस्किट्स, और आइसक्रीम का सेवन न करें। अधिक तेलीय और चिकनी चीजें: मक्खन, मक्खनी ड्रेसिंग, तेलीय नान, ग्लूटन या ग्रेवी से बनी चीजें ना खाएं। अधिक खांसी से तैयार चिकित्सा और तैयार पैकेट खाद्य पदार्थ: इनमें अक्सर अधिक तेल, चीनी, और अन्य आलोचनीय पदार्थ होते हैं। अधिक रंगीन और प्रोसेस्ड खाने की चीजें: जैसे कि रंगीन स्वादिष्टी तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि आचार, सॉस, और कन्डीशनिंग द्रव्य। स्नैक्स और बटर चीज: जैसे कि पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, और चीज़ी नाचोज़। शराब और तंबाकू: अधिक शराब और तंबाकू का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। इन चीजों का सेवन कम करने से आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रख सकते हैं और दिल के स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख शामिल हैं: अनुपयुक्त आहार: अधिक सतुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स की मात्रा वाले आहार का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इसमें तला हुआ भोजन, तला हुआ चिकन, गाय का ताजा दूध, मक्खन, मार्गरीन, और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। शराब और तंबाकू का सेवन: अधिक मात्रा में शराब पीना और तंबाकू का सेवन करना भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। शारीरिक निष्क्रियता: कम शारीरिक गतिविधि करने वाले लोगों में अक्सर कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जीवनशैली: अत्यधिक तनाव, अनियमित नींद, और अन्य अनुपयुक्त जीवनशैली भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। उम्र: वयस्कता के साथ, कोलेस्ट्रॉल स्तर में वृद्धि हो सकती है। जीनेटिक अनुवांशिकता: कुछ लोगों की जीनेटिक अनुवांशिकता के कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारणों को समझकर, आप अपने जीवनशैली में आवश्यक परिवर्तन करके इसे नियंत्रित कर सकते हैं और अपने दिल के स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts
Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.